हो गई घोषणा! इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपये, जानिए डिटेल.

नई दिल्लीः मोदी सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। किस्त के पैसों को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में में इस किस्त का पैसा भेजा जाएगा। 

माना जा रहा है कि अगले सप्ताह पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तारीख का ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अगले सप्ताह की बात कही जा रही है। इस योजना का फायदा आप लगातार लेना चाहते हैं ई-केवाईसी प्रक्रिया को जल्‍द से जल्‍द करवा लें, जिससे कोई दिक्कत उठानी ना पड़े।

- इस दिन तक कराएं केवाईसी

ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया को पूरा करने की आखिरी तारीख को सरकार ने पिछले दिनों बढ़ा दिया है। पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट की गई जानकारी पर नजर डालें तो, अब 22 मई, 2022 तक यह प्रक्रिया किसान पूरी कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी. यहां चर्चा कर दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। यदि आपने ई-केवाईसी नहीं करवाया तो आपकी अगली किस्त लटक सकती है. आइए आपको आज हम इसकी प्रक्रिया बताते हैं।

- ई-केवाईसी कराने का तरीका

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करने का काम करें.

अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज नजर आयेगा. इसके नीचे जाएं और यहां आपको e-KYC लिखा नजर आएगा.

इसको टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करने का काम करें।

अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालने का काम करें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा।

इसे दिए गए बाक्स में सही से टाइप करें। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सालाना मोदी सरकार किसानों को 6,000 रुपये देती है, जो उनके खाते में 2000-2000 की तीन किस्तों में भेजा जाता है। 

इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई तक आती है। दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भेजी जाती है।